ईमेल बॉक्स में स्पैम मेल्स से हैं परेशान, बहुत आसानी से पाया जा सकता है इनसे छुटकारा, देखें कैसे

News-18-Tech-42.jpg


हाइलाइट्स

स्पैम ईमेल को हर दिन खुद से हटाना काफी मुश्किल काम हो सकता है.
आप इन अनचाहे मेल्स को मास रिपोर्ट और अनसब्सक्राइब कर सकते हैं.
आप ऐसे मेल्स के लिए फिल्टर और डिलीट ऑप्शन क्रिएट कर सकते हैं.

नई दिल्ली. जीमेल में हर दिन आपको रैंडम आईडी से कई स्पैम ईमेल आते होंगे. साथ ही ऐसे ब्रांड्स के न्यूजलेटर और प्रचार ईमेल भी जिन्हें मैंने कभी सब्सक्राइब नहीं किया है. इन्हें हटाना एक कठिन प्रक्रिया हो सकती है. क्योंकि ये लगातार आते रहते हैं. इस बीच कई बार महत्वपूर्ण ईमेल इस खो जाते हैं.

लेकिन आप कुछ तरीकों से इस मुसबीत से छुटकारा भी पा सकते हैं. हम यहां उन्हीं कुछ तरीकों के बारे में आपको बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप अपना ईमेल बॉक्स को स्पैम होने से बचा सकते हैं. इस तरह से आप अपने जरूरी ईमेल भी मिस नहीं करेंगे. आइए देखतें हैं किन तरीकों से स्पैम ईमेल को रोका जा सकता है.

ये भी पढ़ें- साइबर अटैक का शिकार हुए एयर एशिया के 50 लाख पैसेंजर्स, हैकर्स ने निजी डाटा चुराकर किया पब्लिक

रिपोर्ट करें और स्पैम ईमेल से सदस्यता समाप्त करें
जीमेल पर लॉग इन करें और उन सभी स्पैम ईमेल का चयन करें जिनकी आप सदस्यता समाप्त करना चाहते हैं. इसके बाद शीर्ष पर i आइकन पर क्लिक करें. आपको ‘रिपोर्ट स्पैम’ या ‘रिपोर्ट स्पैम एंड अनसब्सक्राइब’ के विकल्प दिखाई देंगे. एक बार सलेक्ट की गई आईडीज को दोबारा देखें और अगर कुछ महत्वपूर्ण नहीं है तो रिपोर्ट स्पैम एंड अनसब्सक्राइब का विकल्प चुनें. अब इन अकाउंट से आपको ईमेल मिलना बंद हो जाएगा.

स्पैम ईमेल का पता लगाने के लिए फिल्टर बनाएं
अपना जीमेल खोलें और सबसे ऊपर सर्च बॉक्स पर क्लिक करें. यहां अनसब्सक्राइब टाइप करें और सभी प्रमोशनल ईमेल का सब्सक्रिप्शन खत्म करने के लिए सूची बनाएं. इन सभी स्पैम ईमेल का चयन करें. इसके बाद ऊपर 3 बिंदुओं पर क्लिक करें ‘फिल्टर मैसेज लाइक दीज’ पर क्लिक करें. अब क्रिएट फिल्टर ऑप्शन पर क्लिक करें और चुनें कि आप इन ईमेल के साथ क्या करना चाहते हैं. अगर आप चाहते हैं कि ये ईमेल अपने आप हटा दिए जाएं, तो आप ‘क्रिएट अ फिल्टर’ विकल्प चुनें और फिर ‘डिलीट इट’ ऑप्शन का चयन करें. आपका फिल्टर तैयार हो जाएगा.

अस्थायी ईमेल आईडी का प्रयोग करें
एक और तरीका स्पैम से बचने का यह है कि आप हर जगह अपनी मुख्य ईमेल आईडी देने की बजाय एक अस्थाई ईमेल बनाएं और उसे मुहैया कराएं. इससे आप की मुख्य आईडी स्पैम से सुरक्षित रहेगी. ऐसी कई वेबसाइट्स हैं जो मुफ्त में अस्थाई ईमेल आईडी मुहैया कराती हैं. इसके अलावा आप जीमेल पर ही एक अन्य आईडी बना सकते हैं जो जरूरी काम से इतर अन्य जगहों पर दी जा सकती है.

Tags: Gmail, Tech news, Tips and Tricks



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this:
Available for Amazon Prime