ट्विटर पर हुई प्राइवेट बातचीत को और सेफ बनाने की तैयारी में मस्क, स्टाफ को बताया अपना प्लान

twitter-4-166910273216x9.jpg


हाइलाइट्स

मस्क ट्विटर पर डीएम में भेजे गए मैसेज को एन्क्रिप्ट करने की तैयारी कर रहे हैं.
मैसेज एन्क्रिप्ट होने के बाद एक कोड के रूप में सुरक्षित हो जाते हैं.
मस्क ने कहा है कि वह डीएम में कॉलिंग की सुविधा भी चाहते हैं.

नई दिल्ली. ट्विटर के सीईओ एलन मस्क इस माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को बेहतर बनाने की बात कई बार कर चुके हैं. ऐसा लगता है. अब वह इसे हासिल करने की दिशा में कदम उठाने की योजना बना रहे हैं. हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को ट्विटर के सैन फ्रांसिस्को (यूएस) मुख्यालय में कर्मचारियों के साथ एक बैठक में मस्क ने इस पर चर्चा भी की. सोशल नेटवर्क की दुनिया में चल रही घटनाओं पर नजर रखने वाली वेबसाइट प्लेटफॉर्मर ने इस मीटिंग की कथित तौर पर एक रिकॉर्डिंग हासिल की है.

खबर के अनुसार, मस्क ने कर्मचारियों से कहा है कि कंपनी डीएम (डायरेक्ट मैसेज) को एन्क्रिप्ट करेगी और एन्क्रिप्टेड वीडियो और वॉयस कॉलिंग लाएगी. मस्क ने कहा कि वह यह नहीं चाहते हैं कि लोग ये सोचें कि अगर ट्विटर के डाटा में सेंध लगी तो उनकी सारी बातचीत इंटरनेट पर चली जाएगी या फिर ट्विटर में हमेशा कोई उनकी बातचीत पर नजर रखे हुए है. उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि लोग एक दूसरे से बात करते वक्त अपनी प्राइवेसी को लेकर चिंतित न हों. बकौल मस्क, ऐसी चीजें पहले हो चुकी हैं और ये ठीक नहीं है. मस्क ने यह भी कहा कि वह चाहते हैं कि डीएम में वॉइस और वीडियो चैट का विकल्प मौजूद हो.

ये भी पढ़ें- ईमेल बॉक्स में स्पैम मेल्स से हैं परेशान, बहुत आसानी से पाया जा सकता है इनसे छुटकारा, देखें कैसे

2018 में लीक हुए थे डीएम
गौरतलब है कि 2018 में, ट्विटर ने चेतावनी दी थी कि व्यवसायों और उनके ग्राहकों के बीच हुई बातचीत लगभग एक साल से बाहरी लोगों द्वारा एक्सेसिबल थी. इसके अलावा, इस साल की शुरुआत में, अमेरिकी सरकार ने ट्विटर के एक पूर्व कर्मचारी पर सऊदी अरब के लिए अनुचित तरीके से यूजर के डाटा को गलत तरीके से एक्सेस करने का आरोप लगाया था. हालांकि, इसमें डीएम का इस्तेमाल कैसे हुआ इस पर कोई स्पष्टता नहीं है.

क्या होता है एन्क्रिप्शन
इसे एक सुरक्षा प्रणाली के रूप में समझा जा सकता है जिसमें आपके मैसेजे को एक कोड के रूप में बदल दिया जाता है. इसे या तो आप पढ़ पाएंगे या फिर जिसके पास आप मैसेज भेज रहे हैं वह व्यक्ति पढ़ पाएगा. बीच में कहीं इस मैसेज को एक्सेस नहीं किया जा सकता है. उदाहरण के लिए वॉट्सऐप के मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्ट होते हैं.

छंटनी खत्म, भर्ती शुरू
इस हफ्ते की शुरुआत में मस्क ने कथित तौर पर एक मीटिंग में कर्मचारियों को बताया कि ट्विटर ने छंटनी समाप्त कर दी है और कंपनी अब हायरिंग मोड में है. इसके अलावा कंपनी ने ट्विटर ब्लू के रीलॉन्च पर अनिश्चितकाल के लिए रोक लगा दी है. ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन आधारित वैरिफिकेशन सेवा है.

Tags: Elon Musk, Tech news, Twitter



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this:
Available for Amazon Prime