वेब ब्राउजर पर इंस्टाग्राम कैसे करें इस्तेमाल, जानिए मोबाइल ऐप से कितना अलग है इसका लेआउट

shutterstock_1381568114-1-166927791616x9.jpg


हाइलाइट्स

आप मोबाइल ऐप के साथ-साथ वेब ब्राउजर से भी इंस्टाग्राम यूज कर सकते हैं.
आप किसी भी मैक या विंडो पीसी से वेब पर इंस्टाग्राम का इस्तेमाल कर सकते हैं.
मोबाइल ऐप और वेब ब्राउजर के लेआउट में काफी अंतर है.

नई दिल्ली. ज्यादातर लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम का इस्तेमाल मोबाइल ऐप के जरिए करते हैं, लेकिन अगर आप कंप्यूटर यूज करते हैं और इंस्टाग्राम पर कोई पोस्ट या अपने फॉलोवर्स के जुड़ना चाहते हैं, तो आप आसानी से वेब ब्राउजर पर इंस्टाग्राम का उपयोग कर सकते हैं. आप किसी भी Mac या Windows PC से वेब पर इंस्टाग्राम का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने अकाउंट से पोस्ट या कमेंट कर सकते हैं.

वेब पर Instagram मोबाइल ऐप के समान है. अगर आप पहले से ही अपने फोन पर सोशल मीडिया सर्विस यूज करते हैं, तो वेब ब्राउजर में इसका उपयोग करना आपके लिए बहुत चुनौतीपूर्ण नहीं होगा. हालांकि, इसके लेआउट मोबाइल ऐप से अलग है.

वेब ब्राउजर में इंस्टाग्राम का उपयोग कैसे करें
वेब ब्राउजर में इंस्टाग्राम यूज करने के लिए सबसे पहले अपने ब्राउजर में इंस्टाग्राम वेबपेज वेबपेज ओपन करें और अपना अकाउंट लॉग इन करें. डिफॉल्ट रूप से इसे फीड के लिए खोलना चाहिए. अब पेज के टॉप पर आपको टूल बार दिखाई देगा. इसमें होम, मैसेज, पोस्ट और एक्टिविटी शामिल हैं. इन टूल बार की मदद से आप वेब ब्राउजर में इंस्टाग्राम यूज कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- YouTube वीडियो की डिटेल में लिंक कैसे ऐड करें, जानिए बेहद आसान तरीका

होम आइकन
टूलबार में आपको घर के आकार का आइकन मिलेगा. यह आपके अकाउंट की क्युरेट फीड को डिस्प्ले करता है. आप इसके माध्यम से स्क्रॉल कर सकते हैं और उसी तरह पोस्ट ब्राउज कर सकते हैं जैसे आप मोबाइल ऐप का उपयोग करते हैं.

मैसेज आइकन
टूल बार में आपको मैसेज का आइकन भी मिलेगा. मैसेज आइकन आपको आपको पर्सनल मैसेज पेज पर ले जाता है, जहां आप अपने दोस्तों और फॉलोवर्स के मैसेज को पढ़ सकते हैं, मैसेज का रिप्लाई दे सकते हैं और नया मैसेज भी भेज सकते हैं.

यह भी पढ़ें-इंस्टाग्राम पर ‘User Not Found’ का मिल रहा है मैसेज, तो ब्लॉक हो सकता है आपका अकाउंट

क्रिएट न्यू पोस्ट
टूलबार में होम और मैसेज आइन की ही तरह आपको (+) का निशान दिखाई देगा. नई पोस्ट क्रिएट करने के लिए आपको (+) पर क्लिक करना होगा.

एक्सप्लोर
वेब ब्राउजर में आपको कंपास आइकन भी मिलता है. इसकी मदद से आप एक्सप्लोर पेज देख सकते हैं. एक्सप्लोर पेज पर जाने के लिए आपको बस कंपास आइकन पर क्लिक करना होगा. यह मोबाइल ऐप में आपके सर्च पेज पर दिखाई देने वाले एक्सप्लोर रिजल्ट की तरह ही होता है.

यह भी पढ़ें-इंस्टाग्राम पर Polls फीचर का आसानी से करें इस्तेमाल, फॉलो करें यह आसान तरीका

एक्टिविटी
अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर होने वाली एक्टिविटी को देखने के लिए दिल के आइकन पर क्लिक करें. यहां आप उन यूजर्स को देख सकते हैं जिन्होंने आपको फॉलो किया है, आपकी तस्वीर को पसंद किया हो या कमेंट किया हो.

प्रोफ़ाइल
ऑप्शन मेनू देखने के लिए आपको अपनी प्रोफ़ाइल आइकन पर क्लिक करना होगा. साथ ही आप आप यहां से अपने प्रोफ़ाइल पेज पर भी जा सकते हैं, अपने द्वारा सेव की गई फोटो देख सकते हैं, सेटिंग पर जा सकते हैं या अकाउंट स्विच भी कर सकते हैं .

कंप्यूटर से इंस्टाग्राम पर पोस्ट कैसे करें
वेब पर इंस्टाग्राम पर पोस्ट करना काफी आसान है. इसके लिए आपको बस वेबपेज के टॉप पर एक नया पोस्ट आइकन (प्लस सिंबल) बनाएं पर क्लिक करें और फिर अपने कंप्यूटर से एक फोटो या वीडियो चुनें. अब इसे ड्रैग करें. अब आपकी इमेज विंडो पर दिखाई देगी. यहां फिल्टर सेलेक्ट करें और अन्य एडजस्टमेंट करें. इसके बाद टैग करने के लिए फोटो पर क्लिक करें.

इंस्टाग्राम वेब मोबाइल ऐप से कैसे अलग है
वेब पर इंस्टाग्राम मोबाइल ऐप का इस्तेमाल लगभग एक समान है, लेकिन वेबसाइट थोड़ी अधूरी है. सबसे महत्वपूर्ण अंतर स्टोरीज है. आप वेब ब्राउजर से अपनी स्टोरी को पोस्ट या ऐड नहीं र सकते हैं. इसके अलावा, आपको इंस्टाग्राम के वेब वर्जन पर शॉप टैब नहीं मिलेगा.

Tags: Instagram, Instagram Post, Tech news, Tech News in hindi



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this:
Available for Amazon Prime