शॉर्ट्स वीडियो ऐप पर क्रिएटर्स को मिलेंगे पैसे कमाने के नए तरीके, YouTube पार्टनर प्रोग्राम का बनेंगे हिस्सा

shutterstock_1814846240-16618592364x3-166365630416x9.jpg


हाइलाइट्स

यूट्यूब अपनी शॉर्ट-फॉर्म वीडियो ऐप ‘शॉर्ट्स’ को अपने पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा बनाने जा रहा है.
इससे लाखों क्रिएटर्स को शॉर्ट्स में जेनरेट होने वाली ऐड मनी का हिस्सा मिल सकेगा.
इस फैसले का उद्देश्य क्रिएटर्स को बेहतर मॉनिटाइजेशन विकल्प प्रदान करना भी है.

नई दिल्ली. यूट्यूब अपनी शॉर्ट-फॉर्म वीडियो ऐप ‘शॉर्ट्स’ को अपने पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा बनाने जा रहा है. इससे लाखों क्रिएटर्स को शॉर्ट्स में जेनरेट होने वाली ऐड मनी का हिस्सा मिल सकेगा. इसके कदम से उन क्रिएटर्स को फायदा होगा जो YouTube पार्टनर कार्यक्रम के योग्य नहीं हैं और जो टिप्स, सब्सक्रिप्शन और सेल के माध्यम से पैसा कमाते हैं.

द वर्ज के मुताबिक इस फैसले का उद्देश्य क्रिएटर्स को चीनी प्रतिद्वंद्वी Tiktok की तुलना में बेहतर मॉनिटाइजेशन का विकल्प प्रदान करना और अधिक क्रिएटर्स को शॉर्ट्स पर वापस लाना है. अब तक YouTube शॉर्ट वीडियो क्रिएटर्स फंड, शॉपिंग और टिप्स को मॉनिटाइज करता था.

YouTube ने की फंड की घोषणा
बता दें कि YouTube ने पिछले साल शॉर्ट्स का उपयोग करने वाले क्रिएटर्स को भुगतान करने के लिए 100 मिलियन डॉलर के फंड की घोषणा की थी. YouTube शॉर्ट्स को अब हर महीने 1.5 बिलियन से अधिक साइन-इन यूजर्स देख रहे हैं, जिससे प्रतिदिन 30 बिलियन से व्यूज आते हैं.

यह भी पढ़ें-  YouTube क्रिएटर्स को दे रही है फैंस से जुड़ने का मौका, कमेंट्स पर कर सकेंगे रिप्लाई

तेजी पकड़ रहा है शॉर्ट्स
गौरतलब है कि टिकटोक के युग में Google के स्वामित्व वाला YouTube शॉर्ट्स तेजी से पकड़ बना रहा है और कंपनी ने शॉर्ट-वीडियो मेकिंग प्लेटफॉर्म पर अपने शुरुआती मॉनिटाइजेशन में उत्साहजनक परिणाम देखे हैं.

बढ़ रही है शॉर्ट्स वीडियो की संख्या
अल्फाबेट (गूगल की मूल कंपनी) के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और चीफ बिजनेस ऑफिसर फिलिप शिंडलर (Philipp Schindler) ने जुलाई में कहा था कि कन्ज्यूमर शॉर्ट-फॉर्म वीडियो को बढ़ा रहे हैं और वे इसे YouTube सहित कई प्लेटफार्मों पर देख रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमें YouTube पर अच्छा रिस्पोंस मिल रहा है. शॉर्ट्स के मॉनिटाइजेशन के शुरुआती परिणाम भी उत्साहजनक हैं और हम यहां मिल रहे मौके को लेकर उत्साहित हैं.

फैंस को रिप्लाई कर सकेंगे क्रिएटर्स
बता दें कि हाल ही में यूट्यूब ने क्रिएटर्स को शॉर्ट्स वीडियो पर अपने फैंस के कमेंट्स का रिप्लाई देने की अनुमति दी है. कंपनी का कहना है कि उसने यह सुविधा क्रिएटर्स के अनुरोध पर शुरू की है. यह सुविधा आने वाले हफ्तों में आईओएस पर शॉर्ट्स क्रिएटर्स के लिए उपलब्ध होगी.

Tags: Apps, Tech news, Tech News in hindi, Technology, TikTok, Youtube



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this:
Available for Amazon Prime