5जी रेडी मोबाइल फोन में भी 5जी नेटवर्क सेटअप करने में क्यों आ रही परेशानी, क्या है इसका हल?

Oppo-A74-5G-1-1-166563131316x9.jpg


हाइलाइट्स

4जी से 5जी में ट्रांजिशन करने के लिए सिम कार्ड बदलना जरूरी नहीं.
पुराने 5जी इनेबल फोन का सॉफ्ट लॉक उन्हें नेटवर्क डिटेक्ट करने से रोकता है.
यह सुनिश्चित करें कि आपने सेटिंग्स में सही नेटवर्क का चयन किया है.

नई दिल्ली. जब भारत में 4जी की शुरुआत हुई थी, तब बहुत आसानी से लोगों ने 3जी से 4जी की ओर ट्रांजिशन कर लिया था. लोगों ने अपने पुराने स्मार्टफोन का उपयोग जारी रखा और तेजी से 4जी लॉन्ग टर्म इवोल्यूशन (एलटीई) नेटवर्क से जुड़े. हालांकि, इस बार 5जी की ओर जाने में कुछ परेशानियां आ रही हैं या यू कहें ये थोड़ी जटिल प्रक्रिया है. यहां तकनीक की समझ रखने वाले भी सोच रहे हैं कि कैसे उस फोन में भी 5जी का इस्तेमाल शुरू किया जाए जो पहले से 5जी रेडी है.

ऐसे कई सवाल हैं जो लोगों के मन में हैं. क्या फोन को सॉफ्टवेयर अपडेट की आवश्यकता है या 5जी से कनेक्ट करने के लिए क्या इनविटेशन चाहिए? तो आपके फोन में 5जी सेटअप करने की प्रक्रिया क्या है कुछ हद तक ये परेशानी हम आज हल करने का प्रयास करेगें.

ये भी पढ़ें- क्या होती हैं कुकीज और कैशे, कंप्यूटर को तेज करने के लिए इन्हें कैसे करें डिलीट

सॉफ्टवेयर अपडेट
आपको अपने फोन पर 5G सिग्नल तब तक देखने को नहीं मिलेंगे, जब तक कि जिस ब्रांड का फोन आपके पास है, वह आपको एक सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं भेजता है. यह बात उन 5जी रेडी फोन पर भी लागू होती है जिन्हें आपने पिछले साल खरीदा था. दरअसल, मोबाइल फोन हमेशा बेस्ट नेटवर्क खोजने के लिए प्रोग्राम किए जाते हैं. नतीजतन, भारत में बाहर से भेजे गए मोबाइल फोन को 5जी डिटेक्ट करने से रोकने के लिए ‘सॉफ्ट लॉक’ लगाया जाता है. ये लॉक लगाने का कारण यह है कि अगर आपका फोन 2 नेटवर्क के बीच जल्दी-जल्दी स्विच करेगा तो उसकी बैटरी बहुत तेजी से ड्रेन होगी. भारत में हर जगह अभी 5जी उपलब्ध नहीं है. इसलिए आप फोन के लेकर ट्रैवल करते हैं तो वो जाहिर तौर पर नेटवर्क्स के बीच स्विच करेगा और चार्ज तेजी से खत्म होगा. इसलिए आपको मोबाइल फोन कंपनी से सॉफ्टवेयर अपडेट मांगना होता है ताकि आपका फोन 5जी इनेबल हो जाए. ऐपल और सैमसंग ने कहा है कि वे अपने फोन्स के लिए अपडेट जारी करेंगे जिससे वे 5जी इनेबल हो जाएं. इसलिए अपने फोन का सॉफ्टवेयर अपडेट देखते रहें.

सही मोबाइल नेटवर्क का चयन
यह सुनिश्चित करें कि आपने अपने फोन पर सही मोबाइल डेटा नेटवर्क का चयन किया है. अपने फोन की नेटवर्क सेटिंग्स में जाएं. इसके बाद मोबाइल डाटा का चयन करें. अगर आपका फोन 5जी इनेबल्ड है तो उसमें 5G/एलटीई या ऐसा ही कोई लेबल होगा. इसे सलेक्ट करें. आप ऑटो कनेक्ट को भी चुन सकते हैं ताकि आपको बार-बार ये प्रक्रिया न दोहरानी पड़े.

क्या सिम कार्ड बदलने की जरूरत?
नहीं, आपको सिम बदलने की आवश्यकता नहीं है. 5जी नेटवर्क 4जी नेटवर्क के ढांचे पर ही तैयार किया गया है इसलिए सिम में किसी तरह के बदलाव की जरूरत नहीं है. गौरतलब है कि 3जी से 4जी में जाते वक्त सिम बदलने की जरूरत पड़ी थी. साथ ही ये भी देखें कि आप जिस एरिया में हैं वहां क्या 5जी नेटवर्क आ चुका है.

Tags: 5G network, 5G Smartphone, 5G Technology, Tech news



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this:
Available for Amazon Prime