Android Apps: 10 अमेजिंग एंड्रॉयड ऐप, जो बदल देंगी आपके फोन को इस्तेमाल करने का तरीका

android-apps-to-customize-phone-166919588316x9.jpg


नई दिल्ली (Android Apps). फोन को अपनी जरूरत के हिसाब से सही तरीके से चलाने के लिए उसे कस्टमाइज करना जरूरी है. इसके लिए ऐप स्टोर पर कई तरह की ऐप्स मौजूद हैं (App Store). ऐप चाहे वीडियो एडिटिंग वाली हो, किसी गेम की हो या जरूरत वाले टूल्स की (Tools App), लोगों के बीच इन दिनों काफी लोकप्रिय हो रही हैं.

कुछ ऐसी ऐप्स भी होती हैं, जिनकी मदद से एंड्रॉयड फोन को इस्तेमाल करने का तरीका पूरी तरह से बदल सकता है (Android Phone Update). किसी की मदद से फोन का यूजर इंटरफेस बेहतर किया जा सकता है तो कुछ ऑपरेटिंग सिस्टम के फीचर्स को एन्हैंस कर देती हैं (App Features). इनकी जानकारी से आप भी अपने फोन को एक नया लुक देकर अपनी जिंदगी को आसान बना सकते हैं.

1- Lynket Browser (लिंकेट ब्राउजर)
सोशल मीडिया के जमाने में अब लोग खबरें भी फोन पर ही पढ़ते हैं. कई बार हमारे पास पढ़ने के लिए बहुत कुछ इकट्ठा हो जाता है. अगर आप फोन पर विभिन्न वेबसाइट्स चेक करने के आदी हैं तो लिंकेट ब्राउजर किसी वरदान से कम नहीं है. यह वेब पेजेस को बैकग्राउंड में ओपन कर देता है. आप जब चाहें, उन्हें पढ़ सकते हैं. इस ऐप के लिए फोन का ब्राउजर अपडेट करने की भी जरूरत नहीं है.

2- Popup Widget 3 (पॉपअप विजेट 3)
एंड्रॉयड फोन में विजेट्स काफी काम के होते हैं. लेकिन अगर ये कुछ ज्यादा हो जाएं तो न सिर्फ होम स्क्रीन अजब-गजब लगेगी, बल्कि फोन भी स्लो हो जाएगा. Popup Widget 3 ऐप चयनित विजेट्स को होम स्क्रीन पर 1×1 के आइकन में बदल देती है. किसी भी एक पर टैप करके आप अपना काम कर सकते हैं. मौसम चेक करना हो या ट्वीट, पूरी ऐप को लॉन्च करने के झंझट से बच जाएंगे.

3- Notepin (नोटपिन)
नोटपिन ऐप डाउनलोड करने के बाद यह जरूर सोचेंगे कि अब तक इसके बिना आप काम कैसे कर रहे थे (Play Store Download). दरअसल, इसकी मदद से नोट्स बनाकर उन्हें नोटिफिकेशन पैनल पर रिमाइंडर के तौर पर पिन किया जा सकता है. सबसे खास बात है कि ये नोट्स अलग-अलग कलर्स में बनाए जा सकते हैं. जब तक आप उन्हें अनपिन नहीं करेंगे, वह नोटिफिकेशन पैनल पर जगह बनाए रहेंगे.

4- IFTTT
इस खास ऐप के जरिए अपने स्मार्टफोन को और भी स्मार्ट बनाया जा सकता है. यह एंड्रॉयड फोन को सेंट्रल हब बना देता है, जिसके जरिए दो इंटरनेट बेस्ड सर्विसेस या डिवाइस को आपस में कनेक्ट किया जा सकता है. इससे घर के स्मार्ट डिवाइसेस को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. सिर्फ यही नहीं, यह ऐप आपके पसंदीदा प्रोडक्ट्स के दाम कम होने की जानकारी भी देती है.

5- Quick Cursor (क्विक कर्सर)
कई बार फोन को एक हाथ से यूज़ करने की जरूरत पड़ जाती है. हर किसी के लिए यह आसान नहीं होता है. ऐसे में क्विक कर्सर ऐप की मदद ली जा सकती है. यह ऐप स्क्रीन पर एक कर्सर रख देती है, जिसे अपने अंगूठे से कंट्रोल किया जा सकता है. यह ऐप फोन के एक्सेसिबिलिटी फीचर पर निर्भर करती है. इसके लिए कुछ परमिशंस की जरूरत पड़ती है.

6- MightyText
व्हॉट्सऐप वेब ने जिंदगी को काफी आसान बना दिया है. लेकिन कुछ लोग अभी भी नॉर्मल SMS करते हैं. उनके लिए Mighty Text ऐप काफी काम की साबित हो सकती है. इसे ब्राउजर एक्सटेंशन की मदद से पीसी, मैक या लाइनक्स कंप्यूटर से कनेक्ट कर सकते हैं. इस ऐप के जरिए आप न सिर्फ किसी को मैसेज कर सकते हैं, बल्कि कॉल भी कर सकते हैं.

7- Universal Copy (यूनिवर्सल कॉपी)
कॉपी-पेस्ट के जमाने में कुछ ऐप्स आपको ऐसा करने से रोक सकती हैं. कुछ वेबसाइट्स पर भी कंटेंट या फोटो कॉपी-पेस्ट करने की मनाही होती है. लेकिन यूनिवर्सल कॉपी की मदद से आप कहीं से भी कुछ भी कॉपी कर सकते हैं. यहां तक कि फोटो पर लिखा टेक्सट भी! इसके लिए ऐप को कुछ जरूरी परमिशन ग्रांट करनी होंगी.

8- Sesame (सेसमे)
सेसमे यूनिवर्सल सर्च और शॉर्टकट मेकर ऐप है. यह फोन में मौजूद किसी भी ऐप से कुछ भी आसानी से सर्च कर सकती है, चाहे स्लैक का कोई मैसेज देखना हो या स्पॉटिफाई पर प्लेलिस्ट. एक टैप के जरिए आप कोई भी जरूरी शॉर्टकट क्रिएट कर सकते हैं. यह ऐप आपकी मोस्ट यूज़्ड ऐप्स की लिस्ट में आसानी से जगह बना लेगी.

9- Niagra Launcher (नियाग्रा लॉन्चर)
पूरे एंड्रॉयड फोन को कस्टमाइज करने का बेस्ट तरीका है कि एक नया लॉन्चर इंस्टॉल कर लिया जाए (Android Launcher). नियाग्रा लॉन्चर की मदद से फोन को एक नया और क्लीन लुक दिया जा सकता है. अगर फोन बहुत भरा हुआ लग रहा है तो इस ऐप की मदद से जरूरी आइकॉन, विजेट्स, ऐप ड्रॉअर या शॉर्टकट क्रिएट किए जा सकते हैं.

10- Super Status Bar (सुपर स्टेटस बार)
यूजर्स अपने एंड्रॉयड फोन को सुविधानुसार अपडेट और कस्टमाइज करते रहते हैं. लेकिन वह स्टेटस बार को हमेशा भूल जाते हैं. सुपर स्टेटस बार ऐप के जरिए ब्राइटनेस और वॉल्यूम आदि को एडजस्ट करना आसान हो जाता है. इससे बैटरी लाइफ को भी मॉनिटर किया जा सकता है. फोन का लुक चेंज करने के लिए यह ऐप बेस्ट है.

ये भी पढ़ें:
सैमसंग ने पेश किया अपना लेटेस्ट 5जी फोन, क्या हैं फीचर्स, कब होगी भारत में इसकी एंट्री
अलग-अलग ब्रांड्स के फोन में कैसे बदलते हैं फॉन्ट्स, एक-एक स्टेप में समझें

Tags: Android, Mobile apps



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this:
Available for Amazon Prime