ChatGPT पर लगा हिन्दू विरोधी होने का ठप्पा, लोगों ने किया सवाल- दूसरे धर्मों का मज़ाक क्यों नहीं

chatgpt-167351278616x9.jpg


हाइलाइट्स

Chat GPT हिंदू धर्म के अपमान को लेकर विवादों में है.
आरोप है कि Chat GPT को हिंदू धर्म का अपमान करती है.
ट्विटर पर लोगों ने इसके खिलाफ अभियान छेड़ दिया है.

नई दिल्ली. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को तकनीकी दुनिया का भविष्य माना जा रहा है. इसमें कई ऐसी AI तकनीक दी गई हैं, जो इंसानी सोच से भी आगे निकल चुकी है और हर वे काम कर सकती है, जो इंसान सोच भी नहीं सकता है. ऐसा ही एक AI टेक्नोलॉजी को हाल ही में Chat GPT नाम के साथ पेश किया गया है. कहा जा रहा है कि यह तकनीक भविष्य में गूगल के सर्च इंजन को खत्म कर सकती है, लेकिन इसके साथ अब एक विवाद जुड़ गया है. यह विवाद है ‘हिंदू धर्म’ के अपमान का. जी, हां आरोप लगा है कि Chat GPT को हिंदू धर्म का अपमान करती है.

कई लोगों ने आरोप लगाया है कि Chat GPT पर मौजूद धार्मिक कंटेंट हिंदुओं की भावनाओं को आहत करने वाला है. लोगों का कहना है कि इस तकनीक को इस तरह से तैयार किया गया है जिससे यह हिंदू धर्म को अपमानित करती है. DNA की एक रिपोर्ट के मुताबिक Chat GPT से जब हिंदू धर्म के बारे में सवाल किया जाता है, तो आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर बेस्ट टेक्नोलॉजी सिर्फ धर्म के बारे में ही नहीं, हिंदू देवी देवताओं जैसे कि भगवान राम, लक्ष्मण, सीता और रामायण जैसे ग्रंथों का मजाक उड़ाती है.

यह भी पढ़ें-  ChatGPT: क्या Google को खा जाएगा ये ऐप, आम इंसानों की भाषा और व्यवहार को समझने में सक्षम

वहीं, जब बाइबिल या इस्लामिक धर्म के लिए कुछ लिखा जाता है, तो चैट जीपीटी एक चेतावनी डिस्प्ले करता है, जिसपर लिखा होता है कि ऐसा कंटेंट धार्मिक भावनाओं को आहत कर सकता है. हालांकि, कई लोग एआई का यह कहकर बचाव कर रहे हैं कि उसे अभी तक हिंदू धर्म के बारे में ज्ञान नहीं है, लेकिन कई लोग इसे ‘हिंदू-विरोधी’ भी मान रहे हैं और ट्विटर पर इसका विरोध कर रहे हैं.

Chat GPT से लोगों ने पूछे सवाल

चैट जीपीटी क्या है?
चैट जीपीटी एक एआई तकनीक है, जो यूजर्स को पूरी दुनिया में लगभग सभी विषयों के बारे में जानकारी दे सकती है. इतना ही नहीं, चैट जीपीटी अपने यूजर्स से सीखती भी है, हर बार जब आप किसी विषय के बारे में कोई प्रश्न पूछते हैं तो अधिक से अधिक ज्ञान प्राप्त करते हैं. इसे ओपनएआई कंपनी द्वारा विकसित किया गया है. यह धीरे-धीरे सबसे लोकप्रिय एआई-बेस्ड डिवाइसों में से एक बन गया है, जिसका छात्रों, प्रोफेशनल्स और टीचरों द्वारा उपयोग किया जा रहा है.

डिटेल में देगा जवाब
विकिपीडिया और बुनियादी Google सर्च से एक कदम आगे बढ़ते हुए चैट जीपीटी एक एआई-पावर्ड चैटबॉट के रूप में उभरा है, जो यूजर्स के सवालों के जवाब उदेने के लिए नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग (NLP) के रूप में जानी जाने वाली मशीन लर्निंग का उपयोग करता है. अगर आप चैट जीपीटी से सवाल पूछते हैं, तो यह सेकंडों में हजारों वेब पेजों और इंटरनेट पर कंटेंट का विश्लेषण करेगा और निर्धारित शब्द सीमा के भीतर आपको डिटेल में एक जवाब देगा. लोग होमवर्क, किताबें लिखने और यहां तक कि कॉमेडी रूटीन लिखने के लिए चैट जीपीटी का इस्तेमाल कर रहे हैं.

Tags: Artificial Intelligence, Tech news, Tech News in hindi, Technology



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this:
Available for Amazon Prime