Facebook पर न करें ये गलतियां, वरना खानी पड़ जाएगी जेल की हवा

facebook-2.jpg


हाइलाइट्स

फेसबुक सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले सोशल मीडिया प्लेटफार्मों में से एक है.
फेसबुक के जरिए आप दूर बैठकर अपने दोस्त या परिवार के साथ आसानी से जुड़े रहते हैं.
अक्सर हम फेसबुक पर कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जो हमारे लिए घातक हो सकती हैं.

नई दिल्ली. सोशल मीडिया हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गई है. हम हर रोज कई सोशल मीडिया ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं. इन्हीं ऐप्स में से एक फेसबुक भी है. फेसबुक आज सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले सोशल मीडिया प्लेटफार्मों में से एक है. फेसबुक के जरिए आप दूर बैठकर अपने दोस्त या परिवार के साथ आसानी से जुड़े रहते हैं.

Facebook के जरिये हमें दूर बैठकर अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के जीवन से जुड़ी जानकारियां मिलती रहती हैं. हालांकि, कई बार हम फेसबुक का इस्तेमाल करते वक्त कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जो न केवल हमारे लिए घातक हो सकती हैं, बल्कि हमें जेल तक भिजवा सकती हैं. आज हमको कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको मुश्किल में डाल सकती हैं.

फेसबुक पर न करें यह गलतियां
अक्सर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म खासकर फेसबुक इस्तेमाल करते समय हम कई गलतियां करते हैं. हमें फेसबुक यूज करते समय इन गलतियों से बचना चाहिए. आज के समय में फेसबुक भड़काऊ कंटेंट बहुत अधिक शेयर होता है. कई बार हम भी बिना कुछ सोचे उस कंटेंट को आगे बढ़ा देते हैं. इसका अलावा हमें फेसबुक पर धार्मिक कमेंट करने से बचना चाहिए.

यह भी पढ़ें- इंस्टाग्राम ने जयपुर के छात्र को दिया 38 लाख रुपये का इनाम, ऐप में सर्च किया था बग

भड़काऊ कंटेंट न करें शेयर
फोसबुक पर यूजर्स को भड़काऊ कंटेंट शेयर नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से समाज के साथ-साथ आपको भी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. इस तरह की पोस्ट शेयर करने पर आपको किसी की भावना को ठेस पहुंचाने या सामाजिक सोहार्द बिगाड़ने के जुर्म में जेल भी भेजा जा सकता है.

लड़कियों को न करें परेशान
अगर आपने फेसबुक पर किसी लड़की को कोई गलत मैसेज, वीडियो और फोटो भेजी है तो आपको सावधान होने की जरूरत है. क्योंकि लड़की आपके द्वारा भेजे गए मैसेज को लेकर आपकी शिकायत कर सकती है. ऐसे में हो सकता है कि आपको हवालात भी जाना पड़े.

यह भी पढ़ें- शॉर्ट्स वीडियो ऐप पर क्रिएटर्स को मिलेंगे पैसे कमाने के नए तरीके, YouTube पार्टनर प्रोग्राम का बनेंगे हिस्सा

धार्मिक कमेंट करने से बचें
आज कल अधिकांश लोग फेसबुक सहित अन्य सोशल मीडिया पर एक दूसरे के धर्म को लेकर
कमेंट करते हैं. इससे कई बार लोगों की धार्मिक भावनाएं आहत हो जाती हैं. ऐसा करने से दंगे भी भड़क सकते हैं. अगर आपके किसी बयान या फेसबुक पोस्ट से ऐसा होता है तो आप पर पुलिस कार्रवाई हो सकती है और आपके जेल की हवा खानी पड़ सकती है.

पाइरेटेड लिंक न बनाएं
बता दें कि किसी नई मूवी को पाइरेटेड करके बेचना जुर्म है. अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो किसी अवैध फिल्म का पाइरेटेड लिंक बनाते हैं और उसे फेसबुक या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बेचते हैं तो पुलिस आप पर कार्रवाई कर सकती है. इतना ही नहीं ऐसा करने पर आपको जेल भी जाना पड़ सकती है.

फेसबुक पर न दे धमकी
फेसबुक पर किसी को भी धमकी भरे या आपत्तिजनक मैसेज न करें. इस तरह की हरकत करना आपको बड़ी मुश्किल में डाल सकता है. अगर आप किसी को धमकी देते हैं, तो आप पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है और हो सकता है कि आपको जेल भी जाना पड़े.

Tags: Facebook, Jail, Social media, Tech news, Tech News in hindi



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this:
Available for Amazon Prime