Foods High In Uric Acid Vegetables Diet Increase Uric Acid Symptoms

32b2b34fb4f4acd19409489e0770ac0c_original.jpg


Foods High In Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर जोड़ों में दर्द, सूजन और गठिया की समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है. यूरिक एसिड की वजह से डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और थॉयराइड होने का भी खतरा बढ़ जाता है. शरीर में 3.5 से 7.2 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर यूरिक एसिड की मात्रा होनी चाहिए. अगर इससे ज्यादा यूरिक एसिड होने लगे तो ये जोड़ों में क्रिस्टल के रूप में जमा हो जाता है. इसकी वजह से जोड़ों में दर्द भी समस्या होने लगती है.

डाइट से यूरिक एसिड को काफी कंट्रोल किया जा सकता है. खाने में प्यूरिन से भरपूर चीजें शामिल करने से शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने लगता है. यूरिक एसिड एक टॉक्सिन हैं जो भोजन के पचने के बाद शरीर में बनता है. किडनी इन टॉक्सिन को फिल्टर करके टॉयलेट के जरिए बाहर निकाल देती है, लेकिन जब ये टॉक्सिन जोड़ों में जमा होने लगते हैं तो किडनी इन्हें निकालने में असमर्थ हो जाती है.

अगर आप चाहते हैं कि शरीर में यूरिक एसिड कम बने तो रात में इन चीजों का सेवन करने से बचें. 

रात में ये चीजें नहीं खानी चाहिए

  • रात में दाल- अगर शरीर में यूरिक एसिड हाई रहता है तो डिनर में दाल खाने से परहेज करें. दाल में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे शरीर में ज्यादा ऊर्जा पैदा होती है. यूरिक एसिड से परेशान लोगों को रात में दाल नहीं खानी चाहिए. 
  • रात में मीठी चीजें नहीं खाएं- अगर आपको हाइपरयूरिसीमिया की समस्या है तो खाने में खासतौर से रात में मीठे पेय पदार्थों के सेवन से बचें. मीठी चीजें आपकी परेशानी में डाल सकती हैं. इससे गाउट की परेशानी बढ़ती है. 
  • डिनर में मीट न खाएं- हाई यूरिक एसिड वाले लोगों को रात के खाने में मटन का सेवन करने से बचना चाहिए. रेड मीट, ऑर्गन मीट, कीमा मीट और सी फूड जैसी चीजें खाने से परहेज करना चाहिए. इस तरह के खाने से यूरिक एसिड तेजी से बढ़ता है.
  • रात में शराब पीने से बचें- यूरिक एसिड की समस्या से परेशान लोगों को रात में शराब पीने से बचना चाहिए. शराब से शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ता है. आप रात में ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं इससे यूरिन पतला होगा और शरीर से एक्स्ट्रा यूरिक एसिड निकल जाएगा. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. 

यह भी पढ़ें: स्लो पॉइजन का काम करता है इन 3 चीजों को खाने के बाद गर्म ड्रिंक पीना

यह भी पढ़ें: बच्चों को रसोई में इंवॉल्व करना है अच्छा आइडिया, पर्सनैलिटी डिवेलपमेंट में मिलती है मदद

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: