Google vs CCI: गूगल को माननी पड़ेगी सरकार की बात, अब भारत में Android में दिखेंगे कई बड़े बदलाव

Google_UnSplash-167470451316x9.jpg


हाइलाइट्स

Google पर CCI ने लगाया था जुर्माना
कंपनी को सुप्रीम कोर्ट से भी नहीं मिली राहत
अब गूगल अपने नियमों में कई बदलाव करेगा

नई दिल्ली. टेक दिग्गज ने गूगल बुधवार को कहा कि मैन्युफैक्चरर्स स्मार्टफोन पर प्री-इंस्टॉलेशन के लिए इंडिविजुअल Google ऐप्स को लाइसेंस कर सकेंगे और एंड्रॉयड यूजर्स के पास अब अपनी डिवाइस पर एक डिफ़ॉल्ट सर्च इंजन सेलेक्ट करने का ऑप्शन होगा.

ये कदम कंपनी ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा राष्ट्रीय कंपनी विधि अपीलीय अधिकरण के आदेश के खिलाफ Google को कोई अंतरिम राहत देने से इनकार करने के उठाया है, जिसने भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) के एक अविश्वास निर्णय को बरकरार रखा था.

CCI ने एंटी-कंपीटिटिव प्रैक्टिस के लिए Google पर 1,337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था और कंपनी पर Play Store नीतियों के जरिए अपनी डोमिनेंट पोजिशन का दुरुपयोग करने के लिए 936.44 करोड़ रुपये का दूसरा जुर्माना भी लगाया था.

गूगल ने ब्लॉग पोस्ट के जरिए कही ये बातें
एक ब्लॉग पोस्ट में, Google ने कहा: ‘हम भारत में स्थानीय कानूनों और विनियमों का पालन करने की अपनी प्रतिबद्धता को गंभीरता से लेते हैं. एंड्रॉयड और प्ले के लिए सीसीआई के हालिया निर्देशों से हमें भारत के लिए महत्वपूर्ण बदलाव करने की जरूरत है और आज हमने सीसीआई को सूचित किया है कि हम उनके निर्देशों का पालन कैसे करेंगे.’

ये भी पढ़ें: Layoffs: अब Google करेगा छंटनी, चली जाएंगी 12 हजार नौकरियां, जानिए कहां-कहां होगा असर

Google ने कहा कि कंपनी जरूरी बदलाव कर रही है. इन बदलावों को करना एक जटिल प्रक्रिया है. इसमें पार्टनर्स, ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर्स (OEMS) और डेवलपर्स सभी के प्रयासों की जरूरत होगी.

कंपनी ने कई महत्वपूर्ण बदलावों को लिस्ट किया जो Google भारत में अपने प्लेटफॉर्म और व्यवसाय में करेगा. उदाहरण के लिए, OEM अपनी डिवाइसेज पर प्री-इंस्टॉलेशन के लिए इंडिविजुअल Google ऐप्स को लाइसेंस कर सकेंगे. इसी तरह इंडियन यूजर्स के पास अब चॉइस स्क्रीन के जरिए अपना डिफॉल्ट सर्च इंजन सेलेक्ट करने का ऑप्शन होगा. ये ऑप्शन जल्द ही यूजर्स को भारत में नया स्मार्टफोन या एंड्रॉयड टैबलेट सेट करते वक्त नजर आने लगेगा. इसी तरह के कई और बदलाव कंपनी करेगी.

Tags: Android, Google, Supreme Court, Tech news



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this:
Available for Amazon Prime