How To Get Rid Of Acid Reflux Burps In Hindi

c60ba9c65d86600510b89c5a0bce29951663850014221429_original.jpg


Acidic burps: खट्टी डकार आना एक सामान्य समस्या है, जो अक्सर पेट में अधिक गैस बनने की वजह से होने लगती है. इसके अलावा खट्टी डकार उन लोगों को अधिक होती है, जो काफी जल्दी-जल्दी खाते हैं. इसके अलावा अनहेल्दी खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से भी खट्टी डकार की परेशानी होने लगती है. कई बार खट्टी डकार के साथ-साथ पेट में दर्द, पेट फूलना, उल्टी जैसी परेशानी होने लगती है. इस तरह की परेशानी से जूझ रहे लोगों को कुछ असरदार घरेलू नुस्खों को आजमाने की जरूरत होती है. आइए जानते हैं खट्टी डकार की परेशानी को कैसे दूर करें?

खट्टी डकार कम करने के घरेलू उपाचर

नींबू पानी का करें सेवन

खट्टी डकार की परेशानी को दूर करने के लिए आप नींबू पानी का सेवन करें. इससे आपको काफी जल्द आराम मिलेगा. इसे तैयार करने के लिए 1 गिलास पानी लें. इसमें एक नींबू का रस और थोड़ा सा काला नमक मिक्स करके पिएं. इससे आपको काफी राहत मिलेगी. 

मीठी दही से मिलेगी राहत

खट्टी डकार को दूर करने के लिए मीठी दही या फिर श्रीखंड का सेवन करें. इससे आपके पेट को ठंडक मिलेगी. साथ ही खट्टी डकार भी दूर होगी. हालांकि, ध्यान रखें कि मीठी दही का सेवन दोपहर में ही करे. इससे आपको काफी आराम मिलेगा. 

सौंफ और मिश्री 

सौंफ और मिश्री का एक साथ सेवन करने से शरीर की कई परेशानियां दूर हो सकती हैं. खट्टी डकार की समस्या को दूर करने के लिए भी आप सौंफ और मिश्री का सेवन कर सकते हैं. इससे आपका पाचन तंत्र दुरुस्त करता है, जो पेट में एक्स्ट्रा गैस नहीं बनने देती है. साथ ही यह खट्टी डकार को कम करने में प्रभावी होती है. 

काला नमक खाएं

खट्टी डकार की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए काला नमक भी हेल्दी हो सकता है. इससे पेट में गैस की परेशानी से राहत मिलती है. साथ ही खट्टा डकार आना भी बंद हो सकता है. 

ये भी पढ़ें 

 

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this:
Available for Amazon Prime