Smart Bulb लगाकर घर को बनाएं स्मार्ट होम, कैसे करता है काम और क्या-क्य होते हैं इससे काम….

shutterstock_1669393540-167462648616x9.jpg


बढ़ती टेक्नोलॉजी के दौर में स्मार्ट डिवाइस का ट्रेंड भी काफी तेजी से बढ़ गया है. लाइट जलाने से लेकर, फैन, वॉशिंग मशीन ऑन करना सबकुछ एक आवाज़ में हो जाता है. इन दिनों स्मार्ट लाइट को लेकर भी लोगों में काफी क्रेज है. स्मार्टफोन बनाने वाली Mi जैसी कंपनियां भी स्मार्ट बल्ब पेश करती है. इसके अलावा बाज़ार में स्मार्ट लाइट के तौर पर बल्ब, लाइट स्विच, ऐड-ऑन प्लग जैसे डिवाइस भी मौजूद हैं. ऐसे डिवाइस से घर को स्मार्ट होम बनाया जा सकता है.

सभी स्मार्ट लाइटिंग डिवाइस आपको अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट करने और उसे ऑपरेट करने की अनुमति देते हैं. इनसे घर के सारी लाइट को एक साथ कंट्रोल किया जा सकता हैं. इसे सनराइज़ और सनसेट के टाइम पर चालू और बंद करने के लिए भी सेट कर सकते हैं, और उन्हें अन्य डिवाइस के साथ काम करने के लिए configure कर सकते हैं.

आइए देखते हैं कि स्मार्ट लाइट बल्ब कैसे काम करते हैं?
स्मार्ट बल्ब को ऑपरेट करने के लिए स्मार्ट फोन, टैबलेट या होम ऑटोमेशन हब की आवश्यकता होती है क्योंकि वह आपके डिवाइस से आपके ऑटोमेशन सिस्टम से किसी ऐप से कनेक्ट करने के लिए ब्लूटूथ, वाईफाई आदि Communication Standards का इस्तेमाल करते हैं.

स्मार्ट होम टेक्नोलॉजी में निवेश करने वाले बहुत से लोग अब हब या होम ऑटोमेशन सिस्टम, जैसे कि वेस्ट, विंक, या एक्टिवेटेड सिस्टम जैसे गूगल होम, अमेज़न अलेक्सा और ऐपल होम किट का इस्तेमाल करने का निर्णय लेते हैं.

जब स्मार्ट होम सिस्टम में सारे डिवाइस और डेटा को एक साथ कनेक्ट किया जाता है तो आप किसी भी स्मार्ट डिवाइस को दूसरे स्मार्ट डिवाइस के साथ काम करने के लिए सेट कर सकते हैं.

Tags: Mobile Phone, Tech news, Tech news hindi



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this:
Available for Amazon Prime